नगर में पेयजलापूर्ति का सुचारू संचालन सुनिश्चित करे, जल संस्थान :डाॅ सुनील तिवारी

0
39

बरूआसागर (झांसी )। विगत कई महीनों से भीषण गर्मी के मौसम में पेयजल का संकट झेल रही, नगर की जनता ने सैंकडौ की तादाद में “क्रांति वीर सेवक संघ “के तत्वावधान में बस स्टैंड स्थित जल संस्थान के आॅफिस के गेट पर पेयजलापूर्ति के सुचारू संचालन सुनिश्चित करने के लिए धरना दिया ।

धरना स्थल पर सैकड़ो की तादाद में नगरवासी, पेयजलापूर्ति के लिए , विभिन्न नारों लिखी दर्जनों तख्तियां ,खाली बर्तन, और अपने-अपने क्षेत्रों में पेयजलापूर्ति को लेकर, पूर्व में किये गये, विभागीय पत्रकार की प्रतियाॅ लेकर उपस्थित हुए ।

धरना स्थल पर सम्बोधित करते हुए डाॅ सुनील तिवारी ने कहा कि जल संस्थान का मुख्य कार्य ‘पेयजल ‘ का संग्रहण, पेयजल का शुद्धिकरण और पेयजल का वितरण ही होता है । चूँकि पेयजल के संग्रहण और शुद्धिकरण में जनता का सीधा विभाग से सीधा सरोकार नहीं होता, लेकिंन अनियमित वितरण प्रणाली से जनता सीधे तौर पर प्रभावित होती है । डाॅ तिवारी ने पेयजलापूर्ति की विसंगतियों को दूर कर, पांच दिन में वितरण व्यवस्था की दुरस्त करने की विभागीय अधिकारियों को चेतावनी दी ।

पं दिनेश मिश्रा ने कहा कि पेयजल व्यक्ति की मौलिक आवश्यकता है, जब तक पेयजलापूर्ति सुधरती नहीं है, जब तक वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में उन स्थानों पर टैंकर के माध्यम से जलापूर्ति करवाया जाना सुनिश्चित किया जाना चाहिए ।

धरना स्थल पर ही जलापूर्ति के टैंकरों के स्थान सुनिश्चित करने के लिए सर्वसम्मति से प्रत्येक मुहल्लें में तीन तीन व्यक्तियों की समति का गठन किया गया । साथ ही साथ यह निश्चित किया गया, कि अगर पांच दिन में नगर की पेयजलापूर्ति का सुचारू संचालन सुनिश्चित नहीं किया गया, तो समस्त बरूआसागर वासी अपने-अपने घर के दरवाजे पर पेयजल के लिये खाली घडा रखकर, विभाग से पानी मांगकर, “पेयजल अधिकार सत्याग्रह ” करने को बाध्य होंगे ।

धरना को सम्बोधित करने वालों में दशरथ रजक, प्रमोद राय, रमाशंकर दुबे, विनोद जैन, टिंकू खेवरिया, चन्द्रभान पण्डा, अंकुर अलींजा, डाॅ राजीव पुरोहित, छोटू पटैरिया,पं मुकेश वकना, पं बद्री नारायण गोस्वामी, संजय अलया, शेष अहिरवार, बडकन गुप्ता आदि प्रमुख रूप से शामिल रहे ।
संचालन जयप्रकाश विरथरे और आभार ज्ञापन आनंद विरथरे द्वारा किया गया ।
हमारे संवाददाता ने जब पेयजल की समस्या का सर्वेक्षण किया तो पाया कि पेयजल का इन दिनों जैन मंदिर रोड, कटरा मेंं दाऊया बाग का इलाका, विरथरे वाली गली, इंदीवर नगर, सिनौरा, कैलाश पर्वत के नीचे, विद्यामंदिर के आसपास का क्षेत्र, दुर्ग के आसपास ,सिनौरा अथाई का क्षेत्र ,कुरयाना आंशिक, मातवाना आंशिक, आयोध्या की टौरिया, लाल्ले की टौरिया सहित कई जगह पेयजल का गंभीर संकट है ।
नगर में इस समय पेयजल का हाहाकार मचा होने कारण, नगर की जनता आक्रोशित है । हालांकि भारी संख्या में स्थानीय पुलिस प्रभारी निरीक्षक सुनील कुमार तिवारी के नेतृत्व में मौजूद रही, कारोना महामारी को देखते हुए, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ धरना और विभागीय अघिकारियों से वार्ता हुई ।

LEAVE A REPLY