प्रगति रथ संस्था द्वारा सेफ सफर सेमिनार का हुआ आयोजन

0
100

झाँसी । यातायात माह के चलते आज प्रगति रथ संस्था द्वारा झाँसी के संग्रहालय में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार के सौजन्य से “सेफ सफर सेमिनार” का आयोजन किया गया, संस्था द्वारा यातायात जागरूकता अभियान 16 अक्टूबर से 15 दिसंबर तक चलाया जाएगा कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में जिले के मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार उपस्थित रहे, विशिष्ट अतिथि के रूप में दैनिक जागरण के प्रबंधक यशोवर्धन गुप्त एवं झांसी के पुलिस अधीक्षक नगर विवेक त्रिपाठी मौजूद रहे। कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों द्वारा मां सरस्वती के चित्र पर पुष्पार्चन कर दीप प्रज्वलित किया गया, तत्पश्चात बाल कलाकारों द्वारा मां सरस्वती वंदना की गई।

“सेफ सफर” सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान का मुख्य उद्देश्य लोगों को सड़क सुरक्षा नियम के प्रति जागरूक करना तथा लोगों को दुर्घटना से बचने के लिए हेलमेट एवं सीट बेल्ट का प्रयोग करना है कार्यक्रम में यातायात नियमों के साथ शराब पीकर गाड़ी ना चलाने, वाहन चलाते समय मोबाइल का प्रयोग ना करने, तेज गति से वाहन ना चलाने आदि के बारे में बताया गया। कार्यक्रम के दौरान मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार ने संबोधित करते हुए कहा सड़क सुरक्षा अभियान वास्तव में हमारे देश की जनता के लिए बहुत आवश्यक है सड़क सुरक्षा में हर साल लाखों लोगों की मौत होती है हमें किसी से होड़ नहीं करनी है सड़क पर वाहन चलाते समय हमें स्वयं के साथ दूसरों का भी बचाव करना आना चाहिए। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि पुलिस अधीक्षक नगर विवेक त्रिपाठी ने कहा सड़क दुर्घटना में इंसान नहीं उसका परिवार मरता है, अपने हारमोंस पर कंट्रोल करें उसी के साथ गाड़ी की स्पीड को भी नियंत्रित करें, पीयर प्रेशर में आकर तेज वाहन ना चलाएं पीयर प्रेशर को कैरियर को उत्कृष्ट बनाने में प्रयोग करें जिससे जीवन उज्जवल बने साथ ही युवाओं को यातायात नियम पालन करने का संदेश दिया।

दैनिक जागरण के प्रबंधक यशोवर्धन गुप्त ने सभा को संबोधित करते हुए कहा सड़क पर हमेशा सावधानी से चले और वाहन भी सावधानीपूर्वक चलाएं, सड़क पर यातायात नियमों का पालन ऐसे करें जैसे कोई आपको देख ना रहा हो, किसी के डर से नहीं अपनी सुरक्षा के लिए यातायात नियमों का पालन करें साथ ही उन्होंने पश्चिमी देशों से भारत की तुलना करते हुए बताया कि वहां खाली सड़कों पर भी लोग वाहन यातायात नियमों के अनुसार चलाते हैं हमें पश्चिमी देशों से यह चीजें सीखना चाहिए। अतिथियों के संबोधन के बाद मुख्य विकास अधिकारी द्वारा सभी प्रतिभागियों को सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करने एवं सतर्क सुरक्षित रहने की प्रतिज्ञा दिलवाई, इसके बाद यातायात जागरूक नियम से संबंधित स्लोगन के साथ बाइक रैली का आयोजन किया गया यह रैली राजकीय संग्रहालय से होते हुए मिनर्वा चौराहा सदर बाजार जेल चौराहा इलाइट चौराहा व चित्र चौराहा होते हुए ध्यान चंद स्टेडियम पर समाप्त हुई।

कार्यक्रम की समाप्ति पर ध्यान चंद्र स्टेडियम में रैली में सम्मिलित हुए एनसीसी कैडेट्स, सिविल डिफेंस वाॅलेंटियर्स, स्काउट गाइड के कैडेट्स एवं प्रगति रथ वॉलिंटियर्स को सर्टिफिकेट क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी सुरेश बोनकर एवं संजीव सरावगी द्वारा वितरित कर उनका उत्साहवर्धन किया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉ नीति शास्त्री एवं प्रबंधन उमेश शर्मा द्वारा किया गया, कार्यक्रम में यातायात प्रभारी अमरनाथ सिंह यादव, सिविल डिफेंस से प्रगति शर्मा व दीपशिखा शर्मा, जितिन, हरविंदर सिंह, कुलविंदर सिंह, प्रकाश सिंह आदि उपस्थित रहे, अतिथियों का स्वागत प्रगति रथ समाजसेवी संस्था की सचिव डॉ संध्या चौहान द्वारा एवं आभार संस्था के संस्थापक विजय चौहान द्वारा व्यक्त किया गया।

LEAVE A REPLY